2
क्या आपने कभी किसी भी हिमालय की बर्फ वाली चोटी के दर्शन किये हैं ? बर्फीले पहाड़ पे कदम रखना किसी जन्नत पे कदम रखने के जैसा ही है लेकिन हर किसी को ऐसा मौका ही नसीब नहीं हो पाता। खैर जो भी हो लेकिन कम से कम आप दूर से ही उन बर्फ से ढके प्रकृति के एक अद्भुत सौंदर्य को देखकर कुछ सुकून जरूर महसूस कर सकते हैं। चलिए आपको ले चलते हैं एक ऐसी ही जगह पर जहाँ से आप हिमालय की तीसरी सबसे ऊँची चोटी के मनमोहक दृश्य का दीदार कर सकते हैं।

हाँ आपने सही देखा है। आप देख रहे हैं दार्जिलिंग से दस किलोमीटर की दुरी पर
स्थित टाइगर हिल से उगते
हुए सूरज का एक गजब नजारा। लगभग नौ हजार फ़ीट की ऊंचाई पर है यह टाइगर हिल जिसे देखने हम सुबह चार बजे की भोर से ही निकल पड़े थे। रास्ते में अनेक खूबसूरत पेड़ और वादियो के बीच से गुजरते हुए हम आधे घंटे में वहां पहुँच गए। टिकट लेकर जब हम व्यू पॉइंट पर चढ़े तो देखा की सुबह से ही काफी भीड़ लगी हुई है। मार्च का महीना था इसीलिए मौसम साफ़ था वरना अस्सी प्रतिशत लोगों को बादलों के कारण इस दिलचस्प नज़ारे से महरूम होकर निराश लौटना पड़ता है।
जैसे ही सूरज की पहली किरण दिखाई पड़ी ऐसा लगा मानो एक विशाल काले समंदर में कोई दीपक जगमगा रहा है। लोग इस नज़ारे को कैमरे में कैद करने लिए धक्का मुक्की भी करने लगे। पहाड़ो का रंग बिलकुल काला ही था जो की काफी डरावना भी लग रहा था। धीरे धीरे किरणो की अद्भुत छटा कालेपन को चीरने लगी और तब हमें दूर आसमान में एक सुनहरी छटा दिखाई दी। सब आश्चर्य से कहने लगे अरे वाह ! यही तो है कंचनजंघा ! क्या सीन है !  सफ़ेद बर्फ की चोटी पर सूरज की किरणे जब पड़ रही थी , तब इसकी चाँदी वाली चमक सुनहरी छटा में तब्दील हो रही थी।
कुछ देर बाद सूरज काफी ऊपर आता गया और लोगो की भीड़ छँटती चली गयी। चाय कॉफी वालो की लाइन लगी थी जो की यहाँ काफी महंगे बिक रहे थे। अब हम भी अपने होटल की ओर बढ़ चले थे दार्जिलिंग के अन्य जगहों की सैर करने।
अब दार्जिलिंग के कुछ अन्य चित्र-



















इन्हे भी जरूर पढ़े।
Darjeeling & Gangtok: My First Chilled Journey
यमथांग घाटी: सिक्किम का स्वर्ग (Yumthang Valley: The Heaven of Sikkim) 
एक बर्फ़ीली सरहद पर सिकुड़ते हुए कदम

Post a Comment Blogger

  1. बहुत बढ़िया , टाइगर हिल से सूर्योदय बेहतरीन दिखाई दे रहा है ! लेकिन पहली कुछ तसवीरें धुंधली सी कैसे हैं आरडी भाई ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद योगीजी. कुछ फोटो कैमरा के फोकस सेटिंग में गड़बड़ी के वजह से आई होंगी या हाथ हिल जाने से आई होंगी.

      Delete

 
Top