अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन कैसे करें?

अंग्रेजी का महत्व

क्या आपकी अंग्रेजी कमजोर है या आपको अंग्रेजी में बातचीत करने में कठिनाई होती है? लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं, इमीग्रेशन और सीमा पार करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी अंग्रेजी भाषा में अच्छी तरह से दक्ष हैं। हवाई अड्डे पर अंग्रेजी में सबसे आम इमीग्रेशन प्रश्न पूछे जाते हैं। आधुनिक युग में अंग्रेजी एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है, इस भाषा की कम से कम बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता है, लेकिन हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि गैर-अंग्रेजी बोलने वाले दूसरे देशों में यात्रा नहीं कर सकते हैं।

तो, क्या होगा अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है?

यद्यपि यदि आपके साथ सबकुछ सही है, तो इमीग्रेशन में कोई भी कठिन प्रश्न नहीं पूछा जायेगा है। थाईलैंड और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे देशों में, इमीग्रेशन बहुत आसान और सरल होता है,
वे आपसे सिर्फ अपना पासपोर्ट-वीजा दिखाने के लिए कहते हैं और कुछ नहीं। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन या यूरोप जैसे पश्चिमी देशों में यह थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है।

Also Read:  जमशेदपुर में बाढ़ का एक अनोखा नमूना (Unforeseen Flood in Jamshedpur)

लेकिन अगर वे कुछ संदेह करते हैं और आपकी यात्रा के बारे में कुछ अतिरिक्त बातें पूछना चाहते हैं, जैसे कि आप क्या करते हैं, कितने समय वहां रुकने वाले हैं आदि। अब सवाल यह उठता है कि यदि आपकी अंग्रेजी कमजोर है या आप एक गैर-अंग्रेजी भाषी हैं तो क्या करें? । जब आप एक भारतीय हवाई अड्डे पर होते हैं, तो इमिग्रेशन के सवाल आमतौर पर हिंदी या किसी अन्य स्थानीय भाषा में पूछे जाते हैं, लेकिन एक विदेशी देश में, इमिग्रेशन केवल अंग्रेजी में किए जाने की संभावना है। ऐसे में, आपको उनके सवालों के जवाब देने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो समस्या अधिक है।

गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए समाधान:

1. अपने सह-यात्री द्वारा मदद:

यदि आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ यात्रा कर रहे हैं और यदि उनकी अंग्रेजी अच्छी है, तो वे इमीग्रेशन सवालों के जवाब देने में आपकी मदद कर सकते हैं। भारत से कम शिक्षित माता-पिता भी अपने कामकाजी बेटे या बेटियों से मिलने जाते हैं जो विदेश में काम कर रहे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वे हवाई अड्डे पर इमीग्रेशन कैसे पार करते हैं? यदि वे अपने साथ अन्य परिवार के शिक्षित सदस्यों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Also Read:  उत्तरी अंडमान क्यों जाएँ ?(Why you should visit North Andman)

2. एक कागज पर कुछ सामान्य इमीग्रेशन के सवाल-जवाब लिख लें.

यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं और कोई भी आपकी मदद करने के लिए नहीं है तो आप पहले से ही एक कागज पर लिखे गए कुछ सबसे सामान्य इमीग्रेशन सवालों को लिख सकते हैं और इसे वहां के इमीग्रेशन अधिकारियों को दिखा सकते हैं। आप यहां कुछ बुनियादी सामान्य इमीग्रेशन सवाल देख सकते हैं.

Airport Immigration- Eight Common Questions .

Also Read:  6 दिनों का थाईलैंड ट्रिप बजट (Thailand Budget)

3. हवाई अड्डे पर दुभाषिये की सेवाएं

कुछ लोकप्रिय हवाईअड्डों में क्षेत्रीय भाषाओं में इमीग्रेशन के लिए हवाई अड्डे पर अनुवाद सेवाएं या दुभाषिए उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, लंदन हवाई अड्डे पर रोजाना दुनिया भर से लोग आते हैं, लेकिन उनमें भारतीय भी काफी होते हैं, जो अंग्रेजी नहीं बोल सकते हैं, इसलिए वहां कुछ हिंदी बोलने वाले इमीग्रेशन अधिकारियों की भी व्यवस्था होती हैं।

4. आपके रिश्तेदारों को टेलीफोनिक कॉल

यह भी एक तरीका है यदि उपरोक्त में से कोई भी आपके लिए फायदेमंद नहीं है। इमीग्रेशन अधिकारी आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य या रिश्तेदारों को टेलीफोन कॉल करने के लिए कह सकता है, और वह उनसे आपकी यात्रा के बारे में पूछेगा।

तो, हवाई अड्डे के इमीग्रेशन काउंटर पर एक गैर अंग्रेजी भाषी के लिए ये सामान्य समाधान हैं।

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com

प्रातिक्रिया दे