क्या थाईलैंड में सेक्स टूरिज्म या देह व्यापार क़ानूनी है? Is sex tourism legal in Thailand?

थाईलैंड टूरिज्म: एक नजर

दोस्तों जैसा की आप यह भली भांति जानते हैं की थाईलैंड tourism दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है जिसका प्रमुख कारण वहां का sex tourism या देह व्यापार है। थाईलैंड में घूमने के लिए तो बहुत सारी चीजें हैं- जैसे खूबसूरत sea beaches, मंदिर, पुराने स्मारक या historical monuments वगैरह। लेकिन फिर भी ऐसा माना जाता है की मुख्यतः लोग वहां जिस चीज के लिए जाते हैं वो sex tourism ही है, बाकी सभी चीजें secondary है या उतने important नहीं हैं।

थाईलैंड यात्रा: कोलकाता से बैंकाक (Thailand Trip: Kolkata to Bangkok)

बैंकाक से पटाया (Bangkok to Pattaya)

पटाया की एक शाम और कोरल द्वीप की सैर (Walking Street and Coral Island, Pattaya)

बैंकाक शहर- वाट फ़ो और वाट अरुण (Bangkok City: Wat Pho and Wat Arun)

Buy Thailand 4G SIM(Siam Center, BKK or DMK Airport Pick Up)

कुछ लोग ऐसे भी कहते मिलेंगे की एक बार थाईलैंड जाने के बाद character certificate बनवाना पड़ेगा क्योंकि वहां जाने का मतलब है चरित्र में दाग लगना ! वैसे ये कुछ conservative या पुराने ख्यालात वाले लोग ही कह सकते हैं, क्योंकि आज के समय में जहाँ globalization का दौर चल रहा हो, हर देश अपने-अपने टूरिज्म सेक्टर को boost करने में लगा हो, वहां ऐसी बातों का आज कोई मतलब नहीं बनता। हाँ, पुराने जमाने में जरूर धार्मिक मान्यताओं के आधार पर विदेश जाने को वर्जित समझा जाता था।

6 Things You Must Know Before Going to Thailand on Visa on Arrival

5 Lessons I have learnt from my last Thailand trip

My 6 Day Thailand Trip Budget- March 2018

क्यों जाते हैं लोग थाईलैंड?

भारतीय आज के समय में सबसे अधिक थाईलैंड जाते हैं जिसका कारण बहुत ही स्पष्ट है जैसे की भारत से नजदीकी, सस्ती फ्लाइट, कम खर्च में यात्रा आदि। लेकिन क्या देह व्यापार ही मुख्य वजह है थाईलैंड जाने की? मेरे हिसाब से यह बात सिर्फ कुछ हद तक ही सच है। आजकल पूरे परिवार के साथ भी लोग थाईलैंड जाने लगे हैं ऐसे में ऐसा सोचना मेरे हिसाब से logical नहीं लगता। लेकिन इतना जरूर है की कुछ लोग सिर्फ उसी ‘चीज’ के लिए वहां जाते हैं। बाकी जो भी genuine traveler होंगे, मुझे नहीं लगता की इन सब चीजों में उन्हें कोई दिलचस्पी होती होगी।

Also Read:  ज़ोस्टल और बैकपैकर पांडा: भारत के दो बड़े हॉस्टल नेटवर्क

सेक्स टूरिज्म से होने वाली आय

अब चलिए मुद्दे पर आते हैं। थाईलैंड के economy में tourism का एक बड़ा हिस्सा है और एक अनुमान के मुताबिक करीब 10% योगदान है। बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं की थाईलैंड में tourism के अलावा कुछ है ही नहीं, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। थाईलैंड में tourism के अलावा भी बहुत सारे industries मौजूद हैं। sex tourism की लोकप्रियता के कारण लोग सोचते हैं की थाईलैंड में prostitution या देह व्यापार करना क़ानूनी तौर पर legal है, लेकिन आपको ये सच्चाई जानकर हैरानी होगी की ऐसा नहीं है, बल्कि अगर कानून की बात की जाय तो एक लम्बे अरसे से वहां देह व्यापार करना गैर क़ानूनी है, यह बात अलग है की फिर भी सारा कुछ धड़ल्ले से चल रहा है।

कानून की नजर में थाईलैंड सेक्स टूरिज्म

अगर थाईलैंड में देह व्यापार सम्बन्धी कानूनों की बात की जाय तो आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की एक लम्बे अरसे से ही वहां देह व्यापार गैरकानूनी तो है ही, वो भी सन 1960 के दशक से। इससे पहले अमेरिका-वियतनाम युद्ध के समय जब अमेरिकी फ़ौज यहाँ मौज मस्ती करने आती थी, तभी से देह व्यापार की शुरुआत हुई, धीरे-धीरे जब ये धंधा काफी बदनाम हो चला तब United Nations ने 1960 में इसपर रोक लगा दी। इसके बाद और भी कुछ कानून आये, लेकिन सभी कानूनों की चर्चा करना सिर्फ एक पोस्ट में संभव नहीं है, फिर भी मैं सबसे आधुनिक कानून की चर्चा जरूर करूँगा जो फ़िलहाल इस समय लागू है।

Also Read:  Airport Immigration- Eight Common Questions

What if your passport is lost abroad?

How to clear immigration if your English is weak?

Visas which are now easier to apply and get for Indians

The Prevention and Suppression of Prostitution Act 1996

यह नियम सन 1960 से लागू है, इसके अनुसार थाईलैंड में देह व्यापार पर रोक है, लेकिन फिर भी ये बात अलग है की सभी कानून पर्यटन को बढ़ावा देने के चक्कर में सख्ती से पालन नहीं किये जाते। मैं यहाँ कुछ ऐसे बिंदुओं की चर्चा करूँगा जो अधिक महत्वपूर्ण है और इनकी जानकारी नहीं होने पर कोई पर्यटक भी वहां जाकर किसी मुसीबत में पड़ सकता है।

1. No Public Nuisance (सार्वजनिक स्थानों पर पाबन्दी)

इस कानून का यह अर्थ है की किसी भी सार्वजनिक स्थान पर किसी भी तरह की sexual activity करने की मनाही है। अगर कोई sex worker इस तरह की हरकत करते पाया जाता है तो आम तौर पर ग्राहक पर तो कोई करवाई नहीं की जाती, लेकिन sex worker पर एक हजार थाई भाट या 1000 THB की जुर्माने का प्रावधान है. परन्तु अगर sex worker नाबालिक है तो ऐसे में ग्राहक पर ही करवाई की जाएगी।

Why Travel is an Essential Part of My Life

Tips For Traveling Alone-Beginner’s Guide

Travel Round The World With Couchsurfing!

2. No Establishments, Human Trafficking

इसका मतलब यह हुआ की sex services बेचने के लिए किसी भी तरह का कोई संस्था या दुकान या बिज़नस या कम्पनी स्थापित नहीं किया जा सकता। किसी को भी जबरदस्ती ऐसे धंधों में नहीं फंसाया जा सकता है। शराब की दुकानों, डिस्को वगैरह में ये सब करना मना तो है फिर भी चोरी-छुपे सारा कुछ चल ही रहा है। कोठों का निर्माण करना सख्त मना है। अगर कोई ऐसा करता है तो तीन से पंद्रह साल तक की सजा हो सकती है।

Also Read:  Know my last Andman Solo Trip Budget

Phi Phi Island & Maya Bay Speedboat Tour
http://bit.ly/2K7RvSi

Pattaya City & Coral Island Day Tour from Bangkok
http://bit.ly/2MhRUEx

Bangkok Grand Palace and River Cruise Sightseeing Day Tour
http://bit.ly/2VWQZc8

Book Chao Faraya River Cruise Bangkok
http://bit.ly/2wttzAF

Cheapest Bangkok Safari World Ticket
http://bit.ly/2wubT86

Bangkok Floating Market Tour
http://bit.ly/2HNJsZr

Buy Thailand 4G SIM(Siam Center, BKK or DMK Airport Pick Up)
http://bit.ly/2MwdKUX

3. Child Prostitution Seriously Banned

जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, थाईलैंड में बच्चों से सम्बंधित कानून काफी सख्त हैं। अगर कोई ग्राहक किसी बच्चे के साथ ऐसे sexual activity में पाया जाता है तो ग्राहक को कठोर से कठोर सजा का प्रावधान है। इस कानून को दो भागों में बांटा गया है-

अगर बच्चे की उम्र पंद्रह वर्ष से कम की है तो ग्राहक को दो से छह साल तक की सजा और 120000 थाई भाट के जुर्माने का प्रावधान है।

अगर बच्चे की उम्र पंद्रह से अठारह वर्ष के बीच है तो 60000 थाई भाट के जुर्माने का प्रावधान है।

तो दोस्तों उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। इस पोस्ट की हिंदी वीडियो आप यहाँ देख सकते हैं।

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com