दस दिनों का अंडमान यात्रा बजट (Andman Travel Budget)

लोग यात्रा खर्चों के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। हालांकि समय-समय पर खर्च बदलते रहते हैं, यह अलग-अलग प्रकार के घुमक्कड़ों और पर्यटकों के सुख-सुविधाओं के स्तर पर भी निर्भर करता है, लेकिन फिर भी मेरे जैसे बजट यात्री के लिए या किसी भी अन्य बजट यात्री के लिए खर्चों को जानना हमेशा बहुत दिलचस्प होता है। इसलिए मैं अपनी पिछलेअंडमान यात्रा के बारे में एक संक्षिप्त आंकड़ा प्रस्तुत कर रहा हूं जो मैंने मार्च 2017 में किया था।

How to Plan Andman Nicobar Trip

My 10 Days Itinerary for Andman Trip

Know my last Andman Solo Trip Budget

1. फ्लाइट किराया (कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर)

फ्लाइट टिकट जितनी पहले हो सके, बुक करना हमेशा एक बुद्धिमानी का काम है, आप एक साल पहले तक टिकट खरीद सकते हैं। यदि आप दिसंबर या जनवरी की तरह पीक सीजन में किराए की जांच करते हैं, तो आप पाते हैं कि किराया बहुत अधिक है, कोलकाता या चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर का किराया 15000 से 20,000 रुपये तक हो सकता है।

Landing at Port Blair

ऐसी स्थिति से बचने के लिए, अपने प्रस्थान की तारीख से कम से कम 3-4 महीने पहले बुक करें। मैंने अपनी यात्रा (मार्च 2017) से 11 महीने पहले कोलकाता-पोर्ट ब्लेयर राउंड ट्रिप का टिकट (एयर इंडिया) बुक किया था, जिसके लिए मैंने अप्रैल 2016 में केवल 7400 का भुगतान किया था। लेकिन अब लगभग 2-3 साल बीत चुके हैं, आप इतने कम में अब नहीं पा सकते, लेकिन आप लगभग 10,000 रुपये या उससे कम के राउंड ट्रिप के टिकट पा सकते हैं।

How to Plan Andman Nicobar Trip

My 10 Days Itinerary for Andman Trip

Know my last Andman Solo Trip Budget

2. फेरियों और बोट का खर्च

फ्लाइट बुक करने के के बाद, अंडमान के विभिन्न द्वीपों के बीच फेरी बुक करना एक और परेशानी हो जाती है। मुख्य रूप से तीन द्वीप हैं जो लोकप्रिय जल मार्गों में से एक हैं- पोर्ट ब्लेयर, नील और हैवलॉक। आप या तो उनके बीच कोई निजी या सरकारी फेरी बुक कर सकते हैं, लेकिन सरकारी फेरी बुक करना एक परेशानी है क्योंकि ऑनलाइन बुकिंग उपलब्ध नहीं है। आपको बिना परेशानी के मकरूज़, ग्रीन ओशन या कोस्टल क्रूज जैसे किसी भी निजी फ़ेरी को ऑनलाइन बुक करना चाहिए। जब मैंने मार्च 2017 में यात्रा की, तो औसत फेरी की टिकट मुझे प्रति रूट 500 रुपये से 1000 रुपये तक देनी पड़ी। उदाहरण के लिए, पोर्ट ब्लेयर से नील कोस्टल क्रूज फेरी की कीमत मुझे 800 रुपये, नील से हैवलॉक ग्रीन ओशन फेरी की कीमत 700 रुपये, जबकि हैलॉक से पोर्ट ब्लेयर फेरी मकरुज में मुझे 1000 रु देनी पड़ी।

Makruzz Ship

कुछ छोटी नावें भी बुक करनी पड़ती हैं, लेकिन अग्रिम बुकिंग की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए पोर्ट ब्लेयर से आप नार्थ बे और रॉस द्वीप की राउंड ट्रिप नाव या बोट की यात्रा कर सकते हैं, जिसकी कीमत 700 रुपये है। इसी तरह, डिगलीपुर से रॉस और स्मिथ द्वीप की राउंड ट्रिप बोट की लागत 600 रुपये है। बाराटांग चूने के पत्थर की गुफाओं के बोट ट्रिप की लागत भी रु 600 है. कुल मिलाकर, मुझे सभी बड़ी फेरियों और नौका यात्राओं के लिए कुल 5000 रुपये का भुगतान करना पड़ा।

Top 5 reasons to visit north Andman- the less explored

Radhanagar Beach in Havelock Island- Asia’s No 1 Sea Beach

A boat to Jolly Buoy Isand
Inside the Makruzz

3. अंडमान में स्थानीय यातायात

पोर्ट ब्लेयर के आस-पास सभी स्थानों तक अच्छी कनेक्टिविटी के साथ सभी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन विकल्प उपलब्ध है। यदि आपको केवल शहर के अंदर यात्रा करने की आवश्यकता है, तो सरकारी बसें पूरे दिन उपलब्ध हैं, जिसमें 5 रुपये से लेकर 20 रुपये तक बहुत मामूली किराए हैं। ऑटो रिक्शा भी उपलब्ध हैं, लेकिन बसों की तुलना में किराया थोड़ा अधिक है।

पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर, रंगत या बारातांग जैसी लंबी दूरी के लिए, पोर्ट ब्लेयर में मोहनपुरा बस स्टैंड में एक सरकार बुकिंग कार्यालय है। उदाहरण के लिए, पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर तक की 325 किमी लंबी यात्रा के लिए बस किराया लगभग 200 रुपये है।

हैवलॉक और नील जैसे द्वीपों में, आप प्रति दिन 100 रुपये से लेकर प्रति दिन 300 रुपये की दर से एक साइकिल भी किराए पर ले सकते हैं। हैवलॉक में, आप जेटी से राधांगर बीच तक केवल 10 रुपये में बस से जा सकते हैं, जबकि एसी बसों का किराया 45 रुपये है। निजी टैक्सी लेने पर लगभग 1200 रुपये देनी होगी। नील द्वीप में, आप ऑटो रिक्शा किराए पर ले सकते हैं, क्योंकि वहां कोई बस सेवा उपलब्ध नहीं है। इसी तरह, डिगलीपुर में, स्थानीय बसें और ऑटो हमेशा उपलब्ध रहते हैं।

Bodh Gaya: The top reason to visit Bihar

A Brief Guide to Darjeeling and Gangtok (Sikkim)

A Brief Guide to Puri, Konark & Bhubaneshwar and Chilika Lake

4. होटल का खर्च

अंडमान में विशेष रूप से पोर्ट ब्लेयर में कई प्रकार के होटल या लॉज उपलब्ध हैं, आप कम से कम 500 रूपए से लेकर 5000 रूपए में भी होटल बुक कर सकते हैं। आप कुछ सरकारी पर्यटन वाले होटल भी बुक कर सकते हैं जो ज्यादा महंगे नहीं हैं। दूसरी ओर, हैवलॉक द्वीप में होटल अधिक महंगे हैं, उनकी न्यूनतम लागत 800 रुपये है। नील द्वीप सभी मामले में हैवलॉक की तुलना में कुछ सस्ता है, इसलिए आप पोर्ट ब्लेयर की तरह ही यहां किसी भी होटल को न्यूनतम 500 रुपये में बुक कर सकते हैं। मैंने पोर्ट ब्लेयर में 500 रुपये प्रति रात, हैवलॉक में 800 रुपये प्रति रात, नील में 700 रुपये प्रति रात की दर से होटल बुक किया था।

उत्तरी अंडमान दक्षिणी अंडमान की तुलना में बहुत सस्ता है। डिगलीपुर और रंगत में, आप प्रति रात 200-300 रुपये में एक लॉज प्राप्त कर सकते हैं। 500 रुपये में, आप एक अच्छा होटल भी प्राप्त कर सकते हैं। मैं अपने बजट यात्रा के परिप्रेक्ष्य में यहां बता रहा हूं, अगर आप विलासिता नहीं छोड़ सकते, तो खर्चों की कोई सीमा नहीं है।

5. खाने-पीने का खर्च

यात्रा बजट में भोजन भी एक विचार का विषय है। पोर्ट ब्लेयर और उत्तरी अंडमान क्षेत्र में आपको सस्ता भोजन मिल सकता है। एक मध्याहन या रात्रि भोजन की कीमत रु 50 -60 के आसपास होगी, लेकिन हैवलॉक और नील जैसे द्वीप थोड़े अधिक महंगे हैं, एक समय के भोजन की कीमत आपको रु 100-150 के आसपास देनी होगी। अन्य चीजें हमारी मुख्य भूमि की तरह ही सामान्य हैं।

6. वाटर स्पोर्ट्स का खर्च

अंडमान में, वाटर सपोर्ट का बहुत बड़ा बाजार है, मैं उनमें से कुछ का उल्लेख कर रहा हूं:

  • स्कूबा डाइविंग : 3500 रुपये
  • सी वाकिंग : रु 3500
  • ग्लास बॉटम राइड: 500 रु
  • सबमरीन राइड: 2000 रु
  • स्नॉर्कलिंग: रु 300 (हाफ मास्क) और रु 500 (फुल मास्क)

7. कुल बजट

कुल मिलाकर, संक्षेप में, मैं मार्च 2017 में अपनी 10 दिनों की अंडमान यात्रा की अपनी रफ़ यात्रा बजट पेश कर रहा हूं। सभी आंकड़े अनुमानित हैं।

  1. फ्लाइट (कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर): रु 8000 /
  2. पोर्ट ब्लेयर से नील की फेरी: रु 800
  3. नील से हैवलॉक की फेरी: रुपये 700
  4. हैवलॉक से पोर्ट ब्लेयर फेरी: रु 1000
  5. बाराटांग चूने की पत्थर की गुफाओं की नाव यात्रा: रु 600
  6. डिगलीपुर से रॉस एंड स्मिथ द्वीप का दौरा: रु 600
  7. पोर्ट ब्लेयर से जॉली बॉय आईलैंड बोट ट्रिप: रु 800
  8. पोर्ट ब्लेयर से रॉस और नॉर्थ बे बोट यात्रा: रु 700
  9. पोर्ट ब्लेयर में 5 रातें होटल में (रु500×5) = रु 2500
  10. नील में 1 रात रुकना: रु 700
  11. 1 रात का हैवलॉक में : रु 800
  12. 1 रात का रंगत में रुकना: रु 250
  13. 2 रातें डिगलीपुर में रहें: रु 500
  14. भोजन की लागत (प्रति दिन 300 रु): 3000 रु

    इस प्रकार बजट (होटल, उड़ानें, फेरी और भोजन) 21,000 रुपये (लगभग) तक का हो जाता है। मैंने यहां कोई भी विविध खर्च जैसे ऑटो रिक्शा आदि और वाटर स्पोर्ट्स को भी नहीं जोड़ा है। यदि आप उन्हें जोड़ते हैं, तो कुल बजट 10 दिनों के लिए प्रति व्यक्ति औसतन अंडमान यात्रा के लिए लगभग 25,000 रुपये होगा।

फेसबुक पेज लाइक करें: facebook.com/travelwithrd

ट्विटर पर फॉलो करें: twitter.com/travelwithrd

मेरे YouTube चैनल सब्सक्राइब कर लें: YouTube.com/TravelWithRD

मुझे ईमेल करें: travelwithrd@gmail.com