मेघालय यात्रा: शिलॉंग भ्रमण- लेडी ह्याद्री पार्क और शिलॉंग गोल्फ कोर्स (Shillong Sightseeing: Lady Hyadri Park and Shillong Golf Course)

पिछली पोस्ट में अब तक हम शिलॉंग स्थित एक बड़े चर्च कैथेड्रल मेरी देख चुके थे। इसके बाद दो पड़ाव और बाकि थे- एक था शहर के बीचों बीच स्थित लेडी ह्याद्री पार्क तथा दूसरा एशिया का एक प्राकृतिक गोल्फ कोर्स।

Top 4 waterfalls of Jharkhand- Hundru, Dassam, Hirni and Jonha

Hills and Valleys of Jharkhand- Parasnath, Netarhat, Dalma and Kiriburu.

Panchghagh Falls: The safest waterfall near Khunti-Ranchi in Jharkhand

  लेडी ह्याद्री पार्क पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए भी एक बहुत बड़ा आकर्षण है, जहाँ खासकर शाम के वक़्त काफी भीड़-भाड़ होती है। यहाँ तरह-तरह के पौधे और फूलों के बगीचे भरे पड़े हैं। बच्चों खेलने के लिए भी यहाँ बहुत सारे साधन मौजूद हैं। अंदर एक छोटा सा चिड़ियाघर भी है जहाँ जीव-जंतुओं किस्में हैं। हलक-हलकी चलती हवाओं के बीच यहाँ बैठकर आप घंटों आराम से बिता सकते हैं। मुझे दिल आकार के बने एक छोटे से जलाशय ने बड़ा आकर्षित किया। कुल मिलाकर यह पार्क जापानी शैली का बना हुआ है और सबसे बड़ी बात यह की यहाँ प्रवेश के लिए कोई शुल्क भी नहीं लगता, बिल्कुल निशुल्क ही है ! पूर्वोत्तर भारत की जबरदस्त हरियाली का यह एक बेजोड़ नमूना है!  

Also Read:  मेघालय यात्रा: शिलॉंग भ्रमण- शिलॉंग व्यू पॉइंट, एलिफेंट फॉल्स, और कैथेड्रल ऑफ़ मैरी चर्च (Meghalaya-Shillong Sightseeing-Shillong View Point, Elephant Falls and Cathedral of Marry Church)

5 Must Know Secrets if you are going to book Angriya Cruise from Mumbai to Goa

Why Should You Be A Traveller

Top 5 Flight Booking Sites in India for Domestic & International flights

                      आगे चलते हैं- शिलॉंग शहर भ्रमण में आज के अंतिम आकर्षण शिलोंग गोल्फ कोर्स की ओर। भारत के सबसे बड़े गोल्फ कोर्स में से एक है यह। सबसे बड़ी बात यह है की यह एशिया के कुछ गिने-चुने प्राकृतिक रूप से बने गोल्फ कोर्सों में से एक है। इसे पूरब का ग्लेनिगल (Gleaneagles of the East) भी कहा जाता है, क्योकि यह ब्रिटेन के ग्लेनिगल के गोल्फ कोर्स के मिलता-जुलता है। सन 1898 में इसे ब्रिटिश अफसरों द्वारा बनवाया गया था, तब इसमें कुल नौ गोल थे, अभी अठारह हैं। बुरांश के फूलों से भरा हुआ यह बगीचा एकदम मन प्रसन्न कर देती है। चीड़ के पेड़ों के बीच से सूर्यास्त की किरणें बेहद अद्भुत नजारा पैदा करती है। अगर आप गोल्फ के शौक़ीन नहीं भी हों, तो भी यहाँ की फ़िज़ा आपको मदहोश कर देगी। यहाँ भी प्रवेश के लिए कोई फीस नहीं देना पड़ता, किसी तरह की कोई चहारदीवारी भी नहीं है और आम लोगों के लिए हमेशा ही खुला रहता है।  

Also Read:  चेरापूँजी: दुनिया का सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान (Cherapunjee: The wettest land on Earth)

 खैर, शिलॉंग के आज का लोकल भ्रमण तो अब यहीं खत्म होता है। आपको ये पोस्ट कुछ छोटी जरूर लगी होगी, पर अगले एक और महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं आपको ले चलूँगा शिलॉंग ही नहीं, बल्कि पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक डॉन बोस्को म्यूजियम। वैसे यह एक निजी संस्था के द्वारा चलाया जाता है, फिर भी यहाँ पूरे उत्तर-पूर्व भारत को समझने के लिए अनगिनत सामग्रियाँ मौजूद है। तब तक आप लेडी ह्याद्री पार्क तथा गोल्फ कोर्स का आनंद लीजिये:—लेडी ह्याद्री पार्क 

Also Read:  One day itinerary for Shillong City Tour in Meghalaya

शिलांग गोल्फ कोर्स 

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com