विदेश में पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें?

ऐसा सुनकर भी डर लगता है? है ना? यदि आपका पासपोर्ट किसी बाहरी देश में खो गया है और आपकी मदद के लिए कोई उपलब्ध नहीं है तो आप क्या करेंगे? एक अनजान देश या शहर में, जहाँ कोई भी आपको नहीं जानता है, तब आप क्या करेंगे? पासपोर्ट खोना एक अत्यंत दुर्भाग्य की बात है, हालाँकि हर यात्री इसे सुरक्षित रखने की कोशिश करता है, लेकिन ऐसा कभी-कभार हो सकता है कि पर्स या सामान गुम हो जाए या यहां तक कि कोई पॉकेट ही मार ले!

सबसे बड़ी सूचना: अपने पासपोर्ट की रंगीन प्रतियां रखें अपने पास

हम में से अधिकांश लोग होटल और फ्लाइट बुकिंग टिकट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूर ले जाते हैं, लेकिन कुछ यात्री अपने पासपोर्ट की कुछ प्रतियां नहीं रखते जो पासपोर्ट के खो जाने पर सबसे अधिक काम में आने वाला होगा। पासपोर्ट गुम होने के बाद आगे की प्रक्रिया के लिए आपको पुराने पासपोर्ट की प्रति या फोटो-कॉपी की आवश्यकता होगी। यदि प्रतियां रंगीन हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।

Also Read:  घुमक्कड़ी एक नजर और कुछ खट्टे-मीठे अनुभव (Some Mixed Experiences of My Journey So Far...)

पासपोर्ट खोने के बाद की प्रक्रिया

1. एक पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराएं:

यदि आप अपना पासपोर्ट गुम करते हैं, तो तुरंत उस देश में जहां भी आप हैं, निकटतम पुलिस स्टेशन में पुलिस रिपोर्ट दर्ज करें। रिपोर्ट दर्ज करने के लिए, आपको पुराने पासपोर्ट की कॉपी, कुछ पासपोर्ट साइज फोटो, वीजा कॉपी आदि की आवश्यकता होगी। अब आपको रसीद मिल जाएगी और इसकी कुछ प्रतियां होने पास रख लें।

2. सबसे नजदीकी भारतीय दूतावास में सम्पर्क करें

हम में से अधिकांश इंटरनेट पर नयी-नयी जगहों की खोज करते हैं और अपने गंतव्यों की एक सूची बनाते हैं। लेकिन ज्यादातर किसी भी भारतीय दूतावास का पता लगाने या उनका कोई संपर्क रखने की कोई कोशिश नहीं करते। किसी भी आपात स्थिति के मामले में, केवल भारतीय दूतावास ही आपकी मदद करेगा और कोई नहीं। इसलिए, भारतीय दूतावास का संपर्क रखना बहुत ही उचित है। अब जब आप खोए हुए पासपोर्ट के पुलिस रिपोर्ट के साथ उनके कार्यालय में जाते हैं, तो वे आपकी दो तरह से सहायता करेंगे।

Also Read:  एक दिन मलेशिया के कुआलालम्पुर में- ट्विन टावर और बाटू की गुफाएं

1. नयी पासपोर्ट जारी करना: वे आपको एक नया पासपोर्ट जारी कर सकते हैं, लेकिन इसमें लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा और अतिरिक्त खर्च भी बढ़ेगा क्योंकि आपको अतिरिक्त अवधि के लिए होटल बुक करना होगा, वीज़ा की भी अवधि बढ़ानी होगी और फ्लाइट टिकट भी फिर से बुक करना होगा।

2. आपातकालीन प्रमाण पत्र जारी करना: एक अन्य विकल्प आपातकालीन प्रमाणपत्र जारी करना है यदि आपके पास प्रतीक्षा करने का समय नहीं है और तत्काल भारत वापस जाने की आवश्यकता है।

दोनों परिस्थितियों में आवश्यक प्रमाण पत्र:

  • पुराने पासपोर्ट की प्रति
  • पुलिस रिपोर्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पुरानी वीजा कॉपी
  • हवाई टिकट की प्रतियां
  • होटल बुकिंग कॉपी (यदि कोई हो)
  • एक विशेष आवेदन और पत्र (यदि आवश्यक हो)

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए कुछ उपाय

This image has an empty alt attribute; its file name is H_Five-printing-and-document-trends-you-should-consider-implementing-in-2017-1.jpg
  • ट्रैवल इंश्योरेंस: अगर आप पासपोर्ट लॉस कवरेज के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो ऐसी स्थिति से आपको बहुत मदद मिलेगी। सभी अतिरिक्त खर्चों को कवर किया जाएगा और कुछ हद तक यह वित्तीय और मानसिक परेशानी दोनों से छुटकारा दिलाएगा।
  • सभी दस्तावेजों की प्रतियां रखें: आपको सभी दस्तावेजों को अपने साथ रखना चाहिए और उनकी प्रतियां भी। पासपोर्ट की आपको कुछ रंगीन फोटोकॉपी भी रखनी चाहिए। लेकिन यात्रा करते समय, आपको हर समय अपना मूल पासपोर्ट ढोने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे होटल के कमरे के लॉकर में रख सकते हैं और इसकी कॉपी के साथ ही बाहर घूम सकते कर सकते हैं।
  • भारतीय दूतावास का संपर्क और पता रखें : किसी भी आपात स्थिति में उनका सूत्र रखना उचित होगा। विदेशों में भारतीय दूतावासों का सम्पर्क-सूत्र यहाँ से जान सकते हैं- https://www.mea.gov.in/indian-missions-abroad-new.htm
Also Read:  अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन कैसे करें?

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com

2 thoughts on “विदेश में पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *