स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करें?

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पिछले कुछ महीने से बहुत अधिक चर्चा का विषय रहा है, चाहे वह राजनीतिक दृष्टिकोण हो या पर्यटन की दृष्टि से या कुछ और। वैसे मैं किसी भी राजनीतिक विषय पर चर्चा नहीं कर रहा हूं, लेकिन निश्चित रूप से एक घुमक्क्ड के रूप में, मैं इस स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरणों को इंगित करने जा रहा हूं, यदि आप कभी भी इसे देखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट से सभी जरुरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

5 Must Know Secrets if you are going to book Angriya Cruise from Mumbai to Goa

Why Should You Be A Traveller

Top 5 Flight Booking Sites in India for Domestic & International flights

सबसे बड़ी बात: दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा

यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जो 182 मीटर ऊंची है, जिसे लगभग 3000 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया गया है। इस बात के बावजूद की यह मुख्य शहर अहमदाबाद से काफी दूर है, लगभग 200 किमी दूर, फिर भी इसने पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना शुरू कर दिया है, प्रति दिन 15 हजार से अधिक आगंतुकों के यहां आने की उम्मीद है। यह स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी और चीन में बुद्ध की महान प्रतिमा से भी ऊँचा हो गया है।

कैसे पहुचें?

यह प्रतिमा सतपुड़ा जंगल और विंध्याचल पहाड़ियों से घिरी नर्मदा नदी के तट पर बनाई गई है जो की इस प्रतिमा के आस-पास एक सुंदर प्राकृतिक नजारा भी है । प्रतिमा के पास सरदार सरोवर बांध एक महत्वपूर्ण स्थल है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास निकटतम शहर केवडिया है जो 3.5 किमी दूर है। अहमदाबाद से आने पर आपको 200 किमी की दूरी तय करनी होगी।

Zostel and Backpacker Panda- two major hostel networks in India

When a missed train led us to our first flight- The Goa Trip

2009- First Himalayan Experience- The Uttarkashi Trek

प्रतिमा के अंदर और बाहर क्या क्या है?

सरकार ने सरदार पटेल प्रतिमा परिसर में शॉपिंग सेंटर, 3 सितारा होटल और एक अनुसंधान केंद्र बनाया है। इसमें उच्च गति वाले लिफ्ट भी हैं जो आपको प्रतिमा के छाती तक 400 फीट तक ले जा सकते हैं।

सेल्फी पॉइंट

प्रतिमा के पास एक सेल्फी पॉइंट है जहाँ से आप आसपास का अच्छा नजारा देख सकते हैं। एक संग्रहालय और ऑडियो वीडियो गैलरी भी है। एक लेज़र लाइट शो भी होगा जो स्वतंत्रता के बाद भारत के एकीकरण के बारे में बताएगा।

टिकट बुकिंग और टाइमिंग

दिन: सप्ताह के सभी दिन

समय: सुबह 9 से शाम 6 बजे।

टिकट की कीमत: वयस्कों के लिए सबसे महंगे टिकट की कीमत 350 रुपये प्रति व्यक्ति है, 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 200 रुपये, 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त प्रवेश।

इस टिकट से कहाँ प्रवेश मिलेगा? : ऑब्जरवेशन डेस्क, फूलों की घाटी, सरदार पटेल संग्रहालय, ऑडियो विजुअल गैलरी, स्टेचू ऑफ़ यूनिटी और सरदार सरोवर बांध।

बेसिक एंट्री टिकट की कीमत 120 रुपये होगी और 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, यह केवल 60 रुपये है। आप इस टिकट के साथ ऑब्जरवेशन डेस्क को छोड़कर सभी स्थानों में प्रवेश कर सकते हैं।

आप इस साइट से टिकट बुक कर सकते हैं- https://souticket.in/

छवि क्रेडिट: souticket.in

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com