ज़ोस्टल और बैकपैकर पांडा: भारत के दो बड़े हॉस्टल नेटवर्क

क्या आप भारत या पड़ोसी देशों में विश्वसनीय हॉस्टल की तलाश कर रहे हैं? क्या आप एक अकेले यात्री या बैकपैकर हैं और महंगे होटलों की बुकिंग से थक गए हैं? क्या आप कम बजट पर हैं? यदि हां, तो आप अभी सही जगह पर हैं।

होटल बनाम हॉस्टल

हम सभी होटलों के बारे में जानते हैं। होटल आमतौर पर सामान्य पर्यटकों द्वारा इस्तेमाल जाते हैं जो आराम, गोपनीयता या परिवार के साथ घूमते हैं। वे महंगे या सस्ते हो सकते हैं, लेकिन हॉस्टल जितने सस्ते नहीं। हॉस्टल सिर्फ बजट यात्रियों के लिए होते हैं, जो नए अनुभव प्राप्त करना और अपने प्रवास के दौरान अपने जैसे पसंद के लोगों से मिलना पसंद करते हैं।

लेकिन हॉस्टल केवल एक बिस्तर या डारमेट्री मुहैया करता है, न कि एक निजी कमरा और होटल जैसे अटैच बाथरूम। आपको एक हॉल में अन्य बहुत सारे यात्रियों के साथ रात बितानी होगी, जहां कई बेड ट्रेन की बर्थ की तरह रखे जाते हैं। कभी-कभी, हॉस्टल में कुछ लोगों के लिए गोपनीयता या सुरक्षा एक चिंता का विषय हो सकती है, इसलिए उन्हें कुछ विश्वसनीय हॉस्टल नेटवर्क या कंपनियों की ज़रूरत होती है जहाँ वे बिना किसी चिंता के रह सकें। इसीलिए मैं आपको भारत के दो प्रमुख हॉस्टल नेटवर्क के बारे में बता रहा हूं, जिन्हें आपको कम से कम एक बार अवश्य आजमाना चाहिए।

Also Read:  My first couchsurfing experience in Varanasi

ज़ोस्टल क्या है?

आपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम या फेसबुक या गूगल के विज्ञापनों में ज़ोस्टल के विज्ञापन देखे होंगे। यह भारत भर में एक ब्रांडेड हॉस्टल नेटवर्क है और सभी प्रमुख शहरों और पर्यटन स्थलों पर उपलब्ध है। आप केवल 399 रूपए की कीमत पर एक बिस्तर बुक कर सकते हैं। कभी-कभी कीमतें 600-700 रुपये तक बढ़ सकती हैं, लेकिन यह उपलब्धता और स्थान पर निर्भर करता है। भारत के अलावा, कुछ ज़ोस्टल के हॉस्टल नेपाल में भी उपलब्ध हैं।

Also Read:  5 Lessons I have learnt from my last Thailand trip.

आप यहां उनकी साइट पर जा सकते हैं: https://www.zostel.com/

This image has an empty alt attribute; its file name is FemaleDorm_8Bed_01_1_1000x800.jpg

ज़ोस्टल लॉयल्टी प्रोग्राम

यह ज़ोस्टल का एक और फायदा है। यदि आप एक नियमित यात्री हैं, तो आप उनके लॉयल्टी कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं, जिसे उन्होंने ज़ोस्टल पासपोर्ट का नाम दिया है। आप छह महीने के लिए 399 रुपये में और 499 रुपये में एक साल के लिए इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। प्रत्येक बुकिंग के लिए, आपको 100 रुपये से 200 रुपये तक की छूट मिलेगी और इसलिए केवल तीन या चार बुकिंग में सदस्यता शुल्क की वसूली हो जाएगी।

Also Read:  सफर से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल

आप उनके सदस्यता कार्यक्रम में इस लिंक के द्वारा शामिल हो सकते हैं https://www.zostel.com/profile/

बैकपैकर पांडा

This image has an empty alt attribute; its file name is 118982796-1024x683.jpg

बैकपैकर पांडा भारत में एक और बड़ा हॉस्टल नेटवर्क है और कुछ पड़ोसी एशियाई देशों जैसे नेपाल, म्यांमार, वियतनाम, श्रीलंका, थाईलैंड, इंडोनेशिया आदि में भी। एक बिस्तर बुकिंग की लागत लगभग ज़ोस्टल के ही समान है, आप न्यूनतम 400 रु पर एक बिस्तर बुक कर सकते हैं।

उनकी साइट पर यहां जाएं: https://www.backpackerpanda.com

बैकपैकर पांडा लाइसेंस

ज़ोस्टल की तरह, उनके पास भी अपना स्वयं का एक लॉयल्टी कार्यक्रम भी है जिसे वे बैकपैकर पांडा लाइसेंस कहते हैं जिसे आप केवल 99 रुपये में खरीद सकते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is a65d0813_z.jpg

You can buy their license here: https://www.backpackerpanda.com/license

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com

Leave a Reply