6 दिनों का थाईलैंड ट्रिप बजट (Thailand Budget)

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि थाईलैंड 1 दिसंबर 2018 से 13 जनवरी 2019 तक भारत सहित 21 देशों के लिए वीजा ऑन अराइवल निःशुल्क वीजा प्रदान कर रहा है, यह आपके लिए भी थाईलैंड जाने का सुनहरा मौका है, आप इसके बारे यहाँ और अधिक पढ़ सकते हैं
Thailand waives off visa on arrival fees from 1st December 2018 to 13th January 2019

अब मैं आपको अपना थाईलैंड ट्रिप का बजट बताऊंगा जिसे मैंने पिछले वर्ष मार्च 2017 में किया था, इस यात्रा में बैंकॉक, पटाया और फुकेट शामिल है। आम तौर पर किसी विदेश यात्रा में खर्च पांच प्रकार के होते हैं: उड़ानें, वीजा शुल्क, होटल, परिवहन और भोजन।

1. भारत से थाईलैंड का आने-जाने का फ्लाइट किराया

जैसा कि आप जानते हैं, कम दूरी के साथ-साथ कम किराए के कारण कोलकाता से बैंकॉक भारत से थाईलैंड के लिए सबसे लोकप्रिय मार्ग है। अन्य सस्ते मार्ग या तो चेन्नई से बैंकॉक या बैंगलोर से बैंकॉक हो सकते हैं। अगर आप पहले से फ्लाइट बुक करते हैं, तो आप लगभग 10,000 रुपये या उससे कम की भी राउंड ट्रिप फ्लाइट ले सकते हैं। एयर एशिया, स्पाइस जेट और इंडिगो सबसे सस्ती उड़ानें प्रदान करते हैं, अक्सर एयर एशिया के ऑफर काफी आकर्षक होते हैं। लेकिन एयर एशिया की उड़ानों में थोड़ी गड़बड़ है।

ध्यान दें कि बैंकाक में दो हवाई अड्डे हैं, सुवर्णभूमि और डॉन मुएंग। पहले वाला मुख्य हवाई अड्डा है जहां से सभी प्रमुख उड़ानें संचालित होती हैं, लेकिन डॉन मुएंग में फ़िलहाल केवल कम लागत वाली विमान सेवाएं ही चलती हैं। एयर एशिया भी आपको केवल डॉन मुएंग में ही उतारेगी जो कि बैंकॉक के मुख्य शहर से थोड़ी दूर (40 किमी) है। लेकिन अगर आपको बहुत सस्ती उड़ानें मिलती हैं, तो यह बिल्कुल भी मायने नहीं रखेगा। इसके अलावा, डॉन मुएंग में वीजा और इमीग्रेशन के काउंटरों पर कम कतारें होती हैं जिस कारण आप लम्बी-लम्बी लाइन लगने से बच सकते हैं।

हमने भी अधिकतर एयर एशिया में भी ही सभी फ्लाइट बुक की, जिसमें मार्च 2018 में हमें कोलकाता से बैंकॉक तक की यात्रा के लिए 5000 रुपये प्रति सेक्टर या 10,000 रुपये राउंड ट्रिप की लागत आई। लेकिन हमने बहुत अधिक समय पहले बुक नहीं किया, इसीलिए अधिक भुगतान किया, अन्यथा हम इसे केवल 8000 रु (राउंड ट्रिप) पर भी पा सकते थे। फ्लाइट के कुछ अच्छे ऑफर्स में आप इसे 6000 रुपये (राउंड ट्रिप) पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

2. भारतीयों के लिए थाईलैंड का वीजा शुल्क

आपके पास थाईलैंड वीजा प्राप्त करने के लिए दो विकल्प हैं। सबसे पहले, आप किसी भी थाई दूतावास तक पहुंच सकते हैं जो भारत के सभी प्रमुख मेट्रो शहरों में स्थित है, दूसरे आप वहां के हवाई अड्डे पर वीजा ऑन अराइवल भी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read:  विदेश में पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें?

यदि आप दूतावासों में पहले से वीजा आवेदन करते हैं, तो शुल्क लगभग 2500 रुपये है, लेकिन वीजा ऑन अराइवल का शुल्क लगभग 4400 या 2000 रुपये है। दूतावासों में आवेदन करने के लिए आपको कई दस्तावेज जैसे बैंक स्टेटमेंट, फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण (हो सकता है), कवर लेटर आदि जमा करने होंगे।

लेकिन वीज़ा ऑन अराइवल या VOA के लिए आपको पूर्व-वीजा जैसे बहुत सारे दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें केवल रिटर्न टिकट, होटल बुकिंग और फ़ोटो की आवश्यकता होती है, लेकिन यह अधिक महंगा है। हाल ही में थाईलैंड 13 जनवरी 2019 तक मुफ्त वीजा ऑन अराइवल की पेशकश कर रहा है, आप इसे और अधिक यहाँ पढ़ सकते हैं
Thailand waives off visa on arrival fees from 1st December 2018 to 13th January 2019 .

यदि आप VOA लेने का निर्णय लेते हैं, तो काउंटरों पर एक घंटे या उससे अधिक लंबी कतारें हो सकती हैं। सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर कतारें अक्सर लंबी ही होती हैं, लेकिन अगर आप डॉन मुएंग पहुंचते हैं, तो कतारें अक्सर छोटी होती हैं जो एयर एशिया की उड़ान लेने के पीछे मुख्य फायदा है! वैसे हमने भी डॉन मुएंग में ही VOA लिया था और 4000 या 2000 THB (थाई बात) का भुगतान किया था, करीब एक-डेढ़ घंटे की सारी प्रक्रिया थी।

3. थाईलैंड में हॉस्टल या होटल का खर्च

थाईलैंड एक बहुत ही पर्यटन के अनुकूल देश है और यहां हर तरह के विकल्प उपलब्ध है। यदि आप अकेले घूम रहे हैं, तो आप किसी भी हॉस्टल को बुक कर सकते हैं, जो कि होटल से बहुत सस्ते होते है। हॉस्टल में आमतौर पर मुफ्त नाश्ता आपको मिल जाता है, परन्तु वॉशरूम या बाथरूम कॉमन होता है, जिनका किराया प्रति रात 400-500 रु के करीब होता है। दूसरी ओर, होटलों में आपको दो बेड वाले कमरे के लिए न्यूनतम 1000 रुपये से 1500 रुपये खर्च करने होंगे। हो सकता है, आपको सस्ती दरें भी मिलें, लेकिन आपको अधिक खोज-बिन करना होगा।

Hotel Zing at Pattaya

इस यात्रा में हम तीन दोस्त थे, इसलिए हमने सभी होटल बुकिंग (बैंकाक, पटाया और फुकेट) में 3 बिस्तर वाले कमरे बुक किए, जिनका खर्च फ्री नाश्ते के साथ प्रति रात लगभग 2000 रु के करीब आया। 2000 रु मतलब ये नहीं की एकदम सटीक यही राशि थी, बल्कि कहीं-कहीं 1800 रु में भी तीन बेड वाले कमरे हमने बैंकाक में बुक किये। हॉस्टल केवल तभी फायदेमंद होता है जब आप सिंगल जा रहे हों, यदि नहीं, तो होटल हमेशा बेहतर होते हैं।

Also Read:  बैंकाक से पटाया (Bangkok to Pattaya)

4. थाईलैंड के अंदर का यातायात

सार्वजनिक परिवहन जैसे बस, ट्रेन, टैक्सी, फेरी आदि थाईलैंड में बहुत सारे विकल्प हैं। मैं भारतीय रुपयों में किराए के कुछ उदाहरण दे रहा हूं।

Bangkok to Pattaya Bus

बैंकाक से पटाया ऐसी बस: 230 रु

Coral Island, Pattaya

कोरल आइलैंड में बाइक या स्कूटी किराया : 400 रु (पेट्रोल के साथ)

बैंकॉक से फुकेट के लिए एसी बस का किराया: 1000 रु – 1500 रु। आप बैंकॉक-फुकेत के लिए फ्लाइट भी ले सकते हैं वह भी केवल 2000 रु में।

Colorful Taxis in Thailand

बैंगकॉक के भीतर स्थानीय टैक्सी शुल्क: 3-4 किमी की तरह छोटी दूरी के लिए न्यूनतम 200 रुपये। बैंकॉक जैसे फ्लोटिंग मार्केट क्षेत्र के लिए लंबी दूरी के लिए, वे 3000 रुपये मांगते हैं।

हवाई अड्डे से शहर तक या शहर से हवाई अड्डा: 400 रु -500 रु।

नोट: उपरोक्त सभी किराए सिर्फ सांकेतिक और समय-समय पर बदलने वाले हैं।

5. थाईलैंड में खाने-पीने खर्च

थाईलैंड एक ऐसी जगह है जो मांसाहारी लोगों के लिए बहुत उपयुक्त है, लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए थोड़ी समस्या है। हालांकि शाकाहारी रोटी, केले, बेकरी आइटम, राइस, नूडल्स, दही आदि पर निर्भर हो सकते हैं। दूसरी ओर मांसाहारियों के पास बहुत सारे विकल्प हैं- चिकन आइटम, पोर्क आइटम, फ्राइड राइस, सी फूड, अंडे आदि।

Breakfast
Street Food
Thai Street Food- Chicken Rice

थाईलैंड में आपको प्रत्येक 100 मीटर पर 7-इलेवन स्टोर दिखाई देगा। आप पानी की बोतल, बिस्कुट, ब्रेड, बेकरी आइटम, टूरिस्ट सिम कार्ड इत्यादि जैसे कोई भी दैनिक उपभोग की वस्तुएं खरीद सकते हैं। एक 1.5L वाॅटर बोतल की कीमत आपको 30 रूपये होगी जो भारत में भी लगभग इतना ही है। थाईलैंड में हर जगह स्ट्रीट फूड उपलब्ध है जो रेस्तरां से सस्ता है। उदाहरण के लिए, गलियों में केवल 120 रुपये में चिकन राइस उपलब्ध है। मुझे लगता है कि नॉन-वेज आइटम वेज आइटम से सस्ते हैं क्योंकि 1 किलो केला या आम की कीमत यहाँ 100-200 रुपये होगी।

थाईलैंड में भारतीय भोजन:

यह आपके लिए बहुप्रतीक्षित विषय है। आप थाईलैंड में भारतीय रेस्तरां भी खोज सकते हैं, लेकिन यह स्थानीय थाई भोजन की तुलना में बहुत अधिक महंगा होगा। उदाहरण के लिए, एक तंदूरी रोटी की कीमत यहां 50 रुपये है जबकि दाल तड़का की एक प्लेट की कीमत 200 रुपये है, किसी भी भारतीय मिक्स वेज करी की कीमत 300-400 रुपये प्रति प्लेट है। इसलिए, यदि आप एक बजट यात्री हैं और नॉन-वेज आइटम के साथ कोई समस्या नहीं है, तो केवल स्थानीय भोजन काम चलाने का प्रयास करें।

6. कुछ द्वीपों के छोटे दौरे पैकेज की कीमत

थाईलैंड में बहुत सारे द्वीप हैं, लेकिन आप उनमें से बहुतों तक सिर्फ खुद की प्लानिंग से नहीं पहुँच सकते या आपको परेशानी हो सकती है। उदाहरण के लिए आप स्वयं फेरी लेकर पटाया के पास कोरल द्वीप की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप फी-फी या जेम्स बॉन्ड द्वीप जाने का प्रबंधन स्वयं न कर सकें क्योंकि वे बहुत दूर हैं, समय भी काफी लगता है। कोरल द्वीप पटाया मुख्य शहर के पास है और हर आधे घंटे में फेरियां उपलब्ध हैं, किराए भी 60 रुपये की नाममात्र की ही हैं।

Also Read:  घुमक्कड़ी एक नजर और कुछ खट्टे-मीठे अनुभव (Some Mixed Experiences of My Journey So Far...)
James Bond Island, Phuket


दूसरी ओर, यदि आप कराबी या फुकेत से फी-फी द्वीप पर जाना चाहते हैं, तो एक छोटे पैकेज की कीमत लगभग 4000 रुपये की होगी, जिसमें आपके होटल से टैक्सी द्वारा ले जाना, बोट या फेरी का खर्च और दोपहर के भोजन शामिल होगा। इसके अतिरिक्त कोई भी वाटर स्पोर्ट्स इसमें शामिल नहीं है। जेम्स बॉन्ड द्वीप के दौरे का खर्च इसी तरह, फुकेत शहर से लगभग 2500 रुपये है। हमने हवाई अड्डे पर जल्दी में जेम्स बॉन्ड द्वीप बुक किया था और इसके लिए 4000 रुपये का भुगतान किया था, लेकिन वे हमें मुफ्त में एयरपोर्ट से होटल ले गए। कृपया हवाई अड्डों पर बुकिंग करने का प्रयास न करें, वे आपसे अधिक शुल्क लेते हैं। शहर के किसी भी स्थानीय ट्रैवल एजेंट के पास जाएं और उनसे बातचीत करें।

Bangkok Safari World: The Dolphin Show

एक और चीज़ जो मैं बैंकॉक सफारी वर्ल्ड टूर के बारे में बताना भूल गया था, जिसकी कीमत हमने लगभग 3000 रु दी थी, लेकिन हम इसे 2500 रुपये में भी कर सकते थे। हमने अलग टैक्सी बुक की और 2000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से अलग प्रवेश टिकट खरीदा। बाद में हमें पता चला कि पूरा पैकेज बैंकॉक के किसी भी ट्रैवल एजेंट से 2500 रुपये में मिल सकता था।

मेरा कुल 6 दिन थाईलैंड यात्रा का खर्च (मार्च 2018):
कोलकाता-बैंकाक राउंड ट्रिप फ्लाइट: 10,000 रु
वीजा ऑन अराइवल: 4000 रु
होटल शुल्क: 4000 रु (प्रति दिन लगभग 700 रु मानते हुए)
बैंकॉक से फुकेत फ्लाइट (एक तरफ का): 3000 रु
जेम्स बॉन्ड आइलैंड टूर: 4000 रु बैंकॉक सफारी वर्ल्ड टूर: 3000 रु
नाश्ता और भोजन : 3000 रु (प्रतिदिन 500 रु मानकर)
विविध (टैक्सी, प्रवेश टिकट आदि): 3000 रु
कुल खर्च : 34,000 रु (लगभग)

इस प्रकार आप इस लागत पर थाईलैंड की यात्रा की योजना बना सकते हैं जिसमें थाईलैंड के तीन मुख्य शहर- बैंकाक, पटाया और फुकेट शामिल होंगे। यदि आप कुछ अतिरिक्त खर्च जैसे वाटर स्पोर्ट्स, थाई मसाज, डिस्को आदि को जोड़ते हैं, तो बजट निश्चित रूप से बढ़ेगा।

फेसबुक पेज लाइक करें: facebook.com/travelwithrd

ट्विटर पर फॉलो करें: twitter.com/travelwithrd

मेरे YouTube चैनल सब्सक्राइब कर लें: YouTube.com/TravelWithRD

मुझे ईमेल करें: travelwithrd@gmail.com

2 thoughts on “6 दिनों का थाईलैंड ट्रिप बजट (Thailand Budget)

प्रातिक्रिया दे