Causes of Visa Rejection: वीजा रिजेक्ट होने के कारण

आज के इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की आखिर क्यों किसी का Visa Reject हो जाता है. इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं, कुछ कारण काफी आम होते हैं और किसी भी देश के Visa Application में लागू होते हैं. आम तौर पर हम भारतीयों को एशिया में Visa मिलने में कोई ख़ास दिक्कत नहीं आती, परन्तु जब हम पश्चिम के विकसित देशों जैसे USA , UK , यूरोप , ऑस्ट्रेलिया आदि देशों के Visa Apply करते हैं तो काफी हद तक Visa Reject होने के Chances बढ़ जाते हैं. चलिए मैं कम से कम दस ऐसे कारणों की चर्चा इस पोस्ट में करने वाला हूँ.

1 . Incomplete Documents

यानि आपके Documents अगर अधूरे या Incomplete हों, तो आपका Visa आसानी से Reject हो सकता है. मेरे कहने का मतलब किसी भी देश के Visa Application में आपके Bank Statement , Passport with minimum 6 months validity , Income Tax Return, Flight Tickets , Hotel Booking वगैरह बहुत Basic Documents होते हैं, इनमें से कोई छूट जाए तो आपका Visa Reject हो जायेगा। इसलिए हमेशा यह कोशिश करें की सभी Documents अच्छी तरह Check करने के बाद ही Visa Apply करें।

2. Documents Mismatch

इसका मतलब यह है की अगर आपकी सारी Details सभी Documents में match नहीं करती तो भी आपका visa reject हो सकता है. Example के लिए अगर पासपोर्ट में आपका जो भी नाम है अगर वही नाम exactly flight की ticket में भी same ना हो तो आपका visa reject हो जाएगा। कभी कभी लोग किसी document में surname छोड़ देते हैं, कहीं middle name . ऐसा नहीं होना चाहिए। सारे के सारे documents में एक ही जैसा नाम और date of birth होनी चाहिए।

3. False/Forged Documents

बहुत सारे लोग सही documents ना होने की स्थिति में कुछ false या नकली documents submit कर देते हैं जो न केवल एक बार के लिए आपके visa को reject करवा देगा, बल्कि हमेशा के लिए ban भी लगवा सकता है. जैसे मान लिया आपने फ्लाइट की बनावटी टिकट दिखा दी, तो उस देश के Embassy वाले आप पर कोई कड़ा कदम उठा सकते हैं।

Also Read:  5 Must Know Secrets if you are going to book Angriya Cruise from Mumbai to Goa

4. Bank Statements

अगर आप किसी देश का visa apply करते हैं तो निश्चित तौर पर आपकी financial condition जांचने के लिए वे आपसे bank statements की मांग करते हैं, साथ ही ये शर्त भी होती है कि bank statement पिछले 6 महीने या 3 महीने की हो यानी latest statement होनी चाहिए। अगर आप अपने bank passbook को regular update नहीं करवाते हैं और पुराना statement ही दिखाते हैं तो ऐसे case में आपका visa reject हो जाने की बहुत सम्भावना हो जाती है।

5. Insufficient Bank Balance

बैंक स्टेटमेंट के अलावा आपके बैंक एकाउंट में पर्याप्त balance भी होना चाहिए ताकि आप जिस देश मे जा रहे हों, वहां का खर्च उठाने में आप सक्षम हैं या नहीं इसकी जांच हो सके। यहाँ खर्च भी अलग अलग परिस्थितियों में अलग अलग हो सकता है। मान लिया जाय आप यूरोप की यात्रा 15 दिनों का सोच रहे हैं और आपके अकाउंट में सिर्फ पचास हजार रूपये ही हैं तो visa मिलने में परेशानी आ सकती है, आपके पास कम से कम दो लाख रु होने चाहिए। साथ ही मान लिया जाय आपने फ्लाइट की टिकट business class की दिखा रखी है और होटल भी luxury वाले बुक कर लिए हैं तो bank balance भी उसी के अनुरूप होने चाहिए। ऐसा न हो की आपने five star होटल बुक कर लिया और अकाउंट में आप सिर्फ दो लाख रु ही दिखा रहे हों, आप जिस level की journey कर रहे हैं, budget या luxury या medium range budget उसी के हिसाब से आपकी bank balance भी होनी चाहिए।

Also Read:  Indigo launches Varanasi-Bangkok new flight on "Paap-Praschit route!

6. Passport Validity/Condition

कई सारे देश visa application के लिए चाहते हैं की आपकी passport की validity कम से कम 6 महीने बची हो, कुछ देश कम से कम 1 महीने की बची validity को भी स्वीकार कर लेते हैं। visa apply करने से पहले इस बात का ध्यान देना बहुत जरुरी है, अगर आपका passport expire होने वाला है तो उसे पहले renew करवाएं, फिर visa apply करें। दूसरी बात पासपोर्ट damaged नहीं होनी चाहिए, कम से कम first page जिसमें आपकी details लिखी होती है, वह पेज सही condition में होनी चाहिए। साथ ही कम से कम दो page blank होनी चाहिए ताकि उसपर immigration या visa stamp के लिए जगह बची हो।

7. Unsatisfactory Explanation/Itinerary

कभी कभी कुछ लोग ऐसा itinerary बना लेते हैं जिसका explanation वे सही ढंग से नहीं दे पाते। मान लिया आप जाना तो चाहते हैं कहीं और, लेकिन फ्लाइट की टिकट उसी देश की किसी दूसरे शहर जा रही हो, लेकिन itinerary में आपने दूसरे शहर का नाम लिख दिया। या फिर आपको कहीं सिर्फ दो दिनों के लिए hotel booking की लेकिन itinerary में चार दिन बता दिया। या फिर आप करने जा रहे हैं कुछ और ही काम पर tourist visa apply कर दिया। तो इन सभी conditions में visa rejection के chances काफी बढ़ जाते हैं। तो कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे embassy वालों को आप पर कोई शक हो।

8. Dummy Hotel Bookings/Flight Tickets

दोस्तों कई लोग visa reject होने के डर से पहले ही full payment करके flight और hotel booking नहीं करवाते लेकिन नकली booking या dummy booking करवा लेते हैं। इसका फायदा यह होता है की अगर किसी कारणवश आपका visa reject होता है तो आपको flight और hotel बुकिंग cancellation में पैसों का कोई नुकसान नहीं होता है। आजकल बहुत सारी ऐसी website हैं जहाँ आप कुछ पैसे देकर dummy flight या hotel booking करवा सकते हैं और आपको मामूली सी रकम देनी पड़ती है। लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह है की अगर embassy वालों ने इन dummy tickets को verify कर लिया तो visa reject भी हो सकता है। ऐसे में dummy tickets अच्छा भी है और बुरा भी। हालाकिं वे websites यह दावा करते हैं की ये dummy tickets verify करने पर भी असली जैसे ही दिखेंगे।

Also Read:  6 दिनों का थाईलैंड ट्रिप बजट (Thailand Budget)

9. Travel History

Travel history यानि इससे पहले आप कितने देश घूम चुके हैं, visa application में एक importance रखता है। अगर आप एक genuine traveler हैं और travel history भी अच्छी है तो आपकी visa approve होने की chances काफी बढ़ जाती है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की अच्छी travel history रहने पर visa मिल जाने की guarantee है। USA जैसे देश तो इतनी छान बिन करते हैं की अच्छी travel history के बावजूद काफी लोगो का visa वे reject कर देते हैं।

10. Solo Travelers

अंतिम बात मैं solo travelers के लिए कहना चाहूंगा जो अकेले घूमना पसंद करते हैं। आजकल solo travelling का trend काफी चल पड़ा है लेकिन अगर कोई solo traveler पहली ही बार में USA या UK जैसे देशों का visa apply कर देता है तो visa rejection की chance काफी बढ़ जाती है। अगर आप solo traveler हैं तो मैं ये सलाह दूंगा की पहले आप आसान visa वाले देशों जैसे थाईलैंड, मलेशिया,इंडोनेशिया आदि की यात्रा कर पहले अच्छी travel history बनायें, फिर western countries का रुख करें।

Please watch my video on this topic and subscribe to my channel too.

https://www.youtube.com/watch?v=-L_gyrQbg4o

Like Facebook Page: facebook.com/travelwithrd

Follow on Twitter: twitter.com/travelwithrd

Subscribe to my YouTube channel: YouTube.com/TravelWithRD.

email me at: travelwithrd@gmail.com

Leave a Reply